अ‍टल बिहारी वाजपेयी का जीवनी । Biography of Atal Bihari Vajpayee

अटल बिहारी जी का जीवन परिचय
Biography of Atal Bihari Vajpayee in hindi

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को उत्तर प्रदेश में आगरा जनपद के प्राचीन स्थान बटेश्वर मे जन्म हुआ था अटल बिहारी वाजपेयी के पिताजी का नाम पंडित कृष्ण बिहारी बाजपेई था जोकी मध्य प्रदेश की ग्वालियर सियासत में अध्यापक से थे और माता का नाम कृष्णा देवी, जो एक गृहणी (घरेलू) महिला थी । अटल बिहारी वाजपेयी जी ने बताया कि महात्मा रामचंद्र जी द्वारा रचित अमर कृति विजय पताका पढ़कर उनके जीवन की दिशा ही बदल गई, उन्होने जन सेवा करने की कल्पना की, और भारतीय राजनीति मे शामिल होकर बडे-बडे काम करके दिखाये, अटल बिहारी बाजपेई भारत के तीन बार प्रधानमंत्री भी रह चुके है।

Biography of Atal Bihari Vajpayee

अटल बिहारी वाजपेयी जी अपने पूरे जीवन में अविवाहित रहे हैं वो एक सफल राजनीतिज्ञ है उन्होंने अपने कार्यो से भारत को एक नये मंच पर लाया, जिससे दुनिया मे भारत का अस्तित्व बन सकें।,

अटल बिहारी बाजपेयी जी बचपन से ही राजनिति मे रुचि रखा, जिससे आगे चलकर वो महान राजनीतिज्ञ बन सके , अटल बिहारी बाजपेयी जी भारत के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके है ।

जन्म 25 दिसंबर 1924
जन्म स्थानग्वालियर , मध्यप्रदेश
( भारत )
पिता का नाम कृष्ण बिहारी बाजपेयी
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
राजनैतिक सदस्यभारतीय जनता पार्टी (BJP)
माता का नामकृष्णा देवी
मृत्यु16 अगस्त 2018
राजनीति से सन्यास2005
अटल बिहारी बाजपेयी जीवन परिचय

साहित्यिक क्षेत्र

अटल बिहारी वाजपेयी जी ने हिंदी साहित्य मे भी अपना रुचि रखी , जहाँ पर उन्होने कई कविताये, पुस्तके लिखे । वह हिंदी साहित्य के एक प्रसिद्ध कवि थे. जिन्होने सम्यक अटल बिहारी बाजपेई प्रकाशित कुंडलियां शामिल है और उनके पास कई कविताओं का संग्रह भी था ज्यादातर उन्होंने अपनी कविता में अपने देश की चर्चा की है अटल बिहारी वाजपेयी राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ एक महान कवि और लेखक भी है जिन्होने कई सारी कविताएं व किताबे लिखी हैं।

प्रमुख रचनाये

  • मृत्यु या हत्या
  • रग-रग हिंदु मेरा परिचय
  • अमर बलिदान
  • अमर आग है
  • कुछ लेख कुछ भाषण
  • राजनीति की रपटीली राहे
  • बिंदु बिंदु विचार –

इत्यादि, कई अन्य कवियाते लिखी।

100+ से ज्यादा लोगो ने पढा-

महात्मा गांधी का जीवन परिचय
मीरा बाई जीवन परिचय
गौतम बुध्द का जीवन परिचय
गुरु नानक की जीवनी
जीवनी

पुरस्कार

भारत के तीन बार प्रधानमंत्री और राजनीतिज्ञ मे रह चुके अटल बिहारी वाजपेयी जी को कई पुरस्कारो से सम्मानित किया गया है, जो निम्न है, अटल बिहारी वाजपेई जी हिंदी साहित्य के दुनिया मे भी अपना परचम लहराया है। वो एक महान व कुशल कवि के रूप मे भी जाने जाते है, जिन्होने अपने जीवन काल मे कई प्रेरणादायक कविताये लिखे, – इसे भी पढे swami Vivekananda biography in hindi

  • पदम भूषण
  • लोकमान्य तिलक पुरस्कार
  • भारत रत्न
  • भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार
  • श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार

इत्यादि, कई अन्य पुरस्कारो से सम्मानित किये गये।

भारत की परमाणु शक्ति

अटल बिहारी वाजपेयी के निरिक्षक में 11 और 13 मई 1998 को पोखरण में जमीन के अंदर परमाणु परीक्षण किया। पहला परिक्षण ही सफल रहा, जिससे लगातार 11 मई से 13 मई तक परमाणु परिक्षण किया गया। और इस परमाणु परिक्षण ने भारत को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया।

अटल बिहारी वाजपेयी के कदम से उन्होंने भारत को निर्विवाद रूप से विश्व मानचित्र पर एक वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित कर दिया, पोखरण का परमाणु परीक्षण गोपनीयता से किया गया, जब कि अमेरिकी जासूसी उपग्रह और तकनीकों से संपन्न पश्चिमी देशों को इसकी भनक तक नहीं लगी यही नहीं इसके बाद पश्चिमी देशों द्वारा भारत पर प्रतिबंध लगाए गए ,फिर भी हमारा भारत आर्थिक विकास की ऊंचाइयों को छुआ और आज हमारा भारत किसी भी देश से कम नहीं।

भारत को इस उचाई पर ले जाने के लिये सभी भारतवासी, अटल बिहारी बाजपेयी, भारतीय सैनिक, और उनके सहयोगियो का ऋण कभी नही चुका सकते है, भारत को एक नई शक्ति देने के लिये भारतवासी सदा आप के आभारी रहेंगे ।

Atal Bihari Vajpayee Quotes in hindi

एक ऐसा भारत हो, जो भूख, भय, निरक्षरता, और अभाव से पूरी तरह मुक्त हो

1 thought on “अ‍टल बिहारी वाजपेयी का जीवनी । Biography of Atal Bihari Vajpayee”

  1. Pingback: Boost Future And Option Trading Besics In Hindi With These Tips in 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *