7 दिनों के नाम (सप्ताह) | Week Days Name in Hindi

दिनों के नाम (Week Days Name) या सप्ताह के नाम याद रखना बेहद जरुरी है। खासकर छोटे बच्चों के लिये दिनों के नाम याद रखना अनिवार्य है। जिस प्रकार हम समय के अनुसार कार्य करते है या समय का विशेष पालन करते है, ठीक उसी प्रकार हमे दिनों का भी पालन करना चाहिये। लोग सप्ताह को उतना महत्व नही देते, जितना समय को देते है। जबकी सप्ताह का भी उतना ही महत्व है जितना समय, महीना, या साल होता है।

Week Days Name in Hindi
दिनों के नाम – dino ke naam

सप्ताह किसे कहते है ? दिनो के व्यवस्थित समूह को सप्ताह कहते है। एक सप्ताह मे 7 दिन होते है। जिनके नाम निम्नलिखित है, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार। एक महीना 30 या 31 दिन का होता है तथा 1 सप्ताह 7 दिन का होता है, इसलिये 1 महीने मे कूल 4 सप्ताह होते है।

सप्ताह के नाम (saptah ke naam)

  1. रविवार
  2. सोमवार
  3. मंगलवार
  4. बुधवार
  5. गुरूवार/बृहस्पतिवार
  6. शुक्रवार
  7. शनिवार

सप्ताह के नाम हिंदी & अंग्रेजी – Hindi Week Names

Hindi Week Names
saptah ke naam
  1. सोमवार (Monday)
  2. मंगलवार (Tuesday)
  3. बुधवार (Wednesday)
  4. गुरुवार (Thursday)
  5. शुक्रवार (Friday)
  6. शनिवार (Saturday)
  7. रविवार (Sunday)

इन्हे भी पढे – भारत के बाल गुरुकूलो के नाम

सप्ताह के नाम – Week Name in Hindi & English

Days Nameउच्चारणहिंदी मे
Sundayसंडेरविवार
Mondayमंडेसोमवार
Tuesdayट्यूसडेमंगलवार
Wednesdayवेडेंसडेबुधवार
Thursadyथर्सडेगुरुवार
Fridayफ़्राइडे शुक्रवार
Saturday सैटरडेशनिवार
Hindi Week Names (saptah ke naam)

सप्ताह के नाम कैसे रखे गये है।

भारतीय संस्कृति का विकास हिंदूयों के धार्मिक ग्रंथो से हुआ है। चाहे ओ कोई त्योहार मनाना हो, या दिनो या महीनो का नाम बताना हो, सभी तथ्य धार्मिक ग्रंथो से जुडे हुये है। जिन्हे आज का विज्ञान का मानता है।

ऐसे ही सप्ताह के नामो का नामकरण हुआ है, जिसे ग्रह नक्षत्रों से जोड कर देखा जाता है। आइये दिनो के नाम व उनके स्वामी का नाम जाने, अर्थात दिनो के नाम किसके नाम पर रखा गया है।

सप्ताह के नाम ग्रहो के नाम पर रखे गये है।

दिनो के नाम ग्रहों के नाम
रविवारसूर्य
सोमवारचंद्रमा
मंगलवारमंगल
बुध्दवारबुध
गुरुवारगुरु
शुक्रवारशुक्र
शनिवारशनि
saptah ke naam

और अंत मे दो ग्रह – राहु और केतु, मंगलवार और शनिवार के साथ सम्बन्ध बनाते हैं। विस्तार से जाने

एक माह में चार सप्ताह होते हैं और एक सप्ताह में सात दिन होते हैं। सप्ताह के प्रत्येक दिन पर नौ ग्रहों के स्वामियों में से क्रमश: पहले सात का राज चलता है. जैसे- रविवार पर सूर्य का राज चलता है। सोमवार पर चन्द्रमा का राज चलता है। मंगलवार पर मंगल का राज चलता है। बुधवार पर बुध का राज चलता है। बृहस्पतिवार पर गुरु का राज चलता है। शुक्रवार पर शुक्र का राज चलता है। शनिवार पर शनि का राज चलता है। अन्तिम दो राहु और केतु क्रमश: मंगलवार और शनिवार के साथ सम्बन्ध बनाते हैं।

यहाँ एक बात याद रखना ज़रूरी है- पश्चिम में दिन की शुरुआत मध्य रात्रि से होती है और वैदिक दिन की शुरुआत सूर्योदय से होती है। वैदिक ज्योतिष में जब हम दिन की बात करें तो मतलब सूर्योदय से ही होगा। सप्ताह के प्रत्येक दिन के कार्यकलाप उसके स्वामी के प्रभाव से प्रभावित होते हैं और व्यक्ति के जीवन में उसी के अनुरुप फल की प्राप्ति होती है। जैसे- चन्द्रमा दिमाग और गुरु धार्मिक कार्यकलाप का कारक होता है। इस वार में इनसे सम्बन्धित कार्य करना व्यक्ति के पक्ष में जाता है। सप्ताह के दिनों के नाम ग्रहों की संज्ञाओं के आधार पर रखे गए हैं अर्थात जो नाम ग्रहों के हैं, वही नाम इन दिनों के भी हैं।

रंगो के नाम

दिशाओ के नाम

फलो के नाम

सब्जियों के नाम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top