स्मृति क्या है? यह कैसे कार्य करती है? | What is Memory in Hindi


स्मृति क्या है और स्मृति का अर्थ क्या है, व परिभाषा

स्मृति शद्ब की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है जिसका अर्थ “स्मरण” या “याददाश्त” होता है यह मनुष्य की ज्ञान और अनुभव की स्थायी और अस्थायी याददाश्त की क्षमता को संकेत करता है।

मुख्यरुप से स्मृति व्यक्ति को पूर्वानुभव, ज्ञान, अनुभव, और याद किये गए तथ्यों की स्थायी और अस्थायी स्मरण करने की क्षमता प्रदान करता है। यह मनुष्य के जीवन के घटने वाली घटनाओं का ज्ञान, सीख, और अनुभवों को स्मरण करने में मदद करती है। और साथ ही यह व्यक्ति की व्यक्तिगत और सामाजिक पहचान और भाषाई बोध का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

स्मृति क्या है? यह कैसे कार्य करती है? | What is Memory in Hindi

स्मृति को अग्रेजी मे Memory कहते है स्मृति के वजह से ही हम किसी भी सुचना या घटना या जानकारी इत्यादि को कुछ समय या ज्यादा समय तक याद रख पाते है. आज हम इस आर्टिकल मे जानेगे कि स्मृति क्या है (smriti kya hai) स्मृति का अर्थ क्या है. और इसके कितने प्रकार होते है

स्मृति क्या है? – smriti kya hai

स्मृति (Memory) का मुख्य कार्य जीवन के हर एक पहलुयों को याद रखना है। जो स्थायी व अस्थायी दोनो हो सकते है और यह क्रिया एक मानसिक क्रिया होती है जिसमें मस्तिष्क द्वारा संग्रहीत ज्ञान, अनुभव, और सूचनाएं स्थायी या अस्थायी रूप से संग्रहित होती हैं और आवश्यकता के अनुसार इसे याद किया जा सकता है। जिन्हे हम यादाश्त शब्द से सम्बोधित करते है.

यादाश्त हमारे मस्तिष्क की एक महत्वपूर्ण बौद्धिक क्षमता है जो हमें पूर्वानुभव, ज्ञान, और अनुभवों को याद रखने में सहायता प्रदान करती है। इससे हम अपने पास की जानकारी को याद रख सकते हैं और उसके आधार पर किसी कार्य को संचालित और भविष्य के फैसलों को आधार बना सकते हैं।

आप स्मृति को इसके पर्यायवाची से अधिक सरलता से समझ सकते है. स्मृति की पर्यायवाची – स्मरण, याद, यादाश्त, स्मरणशक्ति, अनुस्मरण, अभिज्ञान, सुध और अंग्रेजी मे मेमोरी कहते है. उम्मिद है अब आप बेहतर तरीके से समझ सकते है कि याद, यादाश्त या स्मृति क्या होती है।

Read – दिमाग को शांत कैसे करे

स्मृति के प्रकार – Types of Man Memory

स्मृति को तीन भागो मे बाटा गया है जो निम्नलिखित है | सभी भागो के अपने – अपने महत्व है अगर आप इनके नामो को ध्यान से पढेंगे तो आप को उनका मतलब समझ आ जायेगा की उनकी क्या – क्या उपयोगिता है (स्मृति क्या है )

स्मृति के तीन प्रकार होते है – There are a three Types of Memory

स्मृति क्या है व प्रकार
स्मृति के प्रकार

1.संवेदी स्मृति (Sensory memory)

संवेदी स्मृति का अर्थ मेमोरी स्टोरेज से लगाया जाता है जहाँ पे सूचनाओ को समान्यत: कोई व्यक्ति एक सेकेण्ड या उससे भी कम समय के लिये रख पाता है उसे संवेदी स्मृति कहते है. संवेदी स्मृति दो प्रकार की होती है।

संवेदी स्मृति  के प्रकार । स्मृति क्या है
संवेदी स्मृति के प्रकार
  1. प्रतिमा- सम्बंधी स्मृति (Iconic Memory)
  2. प्रतिध्वनि स्मृति (echoic Memory )

जाने – मन को शांत कैसे करे

2. लघुकालीन स्मृति (Short-term Memory)

लघुकालीन स्मृति को प्राथमिक स्मृति भी कहाँ जाता है यह स्मृति किसी सूचना को 20 से 30 सेकेण्ड तक संचित करके रख सकता है। लघुकालीन स्मृति को कई नामो से जाना जाता है जैसे-

  • सक्रिय स्मृति (Active Memory)
  • तात्कालिक स्मृति (Immediate Memory)
  • लघु- कालीन संचयन (Short-term Memory )

3. दीर्घकालीन स्मृति ( Long- term Memory)

दीर्घकालीन स्मृति मे किसी भी सूचना को व्यक्ती कम से कम 30 सेकेंड तक तो जरुर रख पाता है और अधिक से अधिक कितना समय तक वो इस सूचना को रख पाता है इसकी कोई सीमा नही है in English

इस वाक्य से यह सम्भव है की वह किसी भी सूचना को अपने पूरे जीवन काल तक संचित रख सकता है दीर्घकालीन स्मृति की यह भी एक विशेषता है की इसमे कई प्रकार के जानकारी को रखा जा सकता है दीर्घकालीन स्मृति के कई उपनाम है जैसे-

  • असक्रिय स्मृति (Inactive Memory)
  • दीर्घ-अवधि संचयन ( Long-term Store)

दीर्घकालीन स्मृति दो भागो मे बाटा गया है

दीर्घकालीन स्मृति के प्रकार
दीर्घकालीन स्मृति के प्रकार
  1. प्रासंगिक स्मृति (Episodic Memory)
  2. अर्थगत स्मृति (Semantic Memory)

इसे भी पढे

स्मृति को मापने की विधिया- Methods of Measuring Memory

स्मृति को मापने के कई विधिया है जो निम्नलिखित है , अगर आप सभी विधियो को विस्तार से जानना है तो हमे कमेण्ट बाक्स मे जरूर बताये ।

  1. प्रत्याह्वान विधि
  2. प्रत्याभिज्ञान विधि
  3. पुन: सीखना विधि
  4. पुननिर्माण विधि

हमने क्या सीखा (सुझाव)

हमने इस लेख मे स्मृति क्या है? स्मृति के प्रकार एवं स्मृति से जुडे अन्य मुद्दो को जाना, अगर आप स्मृति को समझने मे अस्मर्थ है तो मेरा सुझाव है कि आप स्मृति के पर्यायवाची को समझे, क्योकि स्मृति शब्द थोडी भ्रामक है इसलिये इसको समझने मे आपको कठिनाई हो रही है। और अंत: हमे यह जरुर बताये कि आपको यह लेख कैसा लगा, तथा यह आपके लिये कितना उपयोगी रहा।

2 thoughts on “स्मृति क्या है? यह कैसे कार्य करती है? | What is Memory in Hindi”

    1. माफी चाहुंगा, लेखक जल्द ही उदाहरण जोड देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top