दोस्ती का अर्थ क्या है ? एवं सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करें ? जाने टिप्स

दोस्ती से जुडे कई प्रश्न अधिकांश लोगो के जहन मे उठते है। जैसे की हमारे जीवन का सबसे अच्छा व सच्चा दोस्त कौन है दोस्त का अर्थ क्या है। आदि आपको बता दू एक अच्छे दोस्त की दोस्ती आपके सम्पूर्ण जीवन को स्वर्ग बना सकती है। आपके जीवन को खुशहाल कर सकता है।

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम आप खुद से चुनते हैं। इसलिये दोस्ती का चुनाव करते वक्त हमे चैतन्य होना बेहद जरुरी है। आइये सच्चे दोस्त की पहचान करें व दोस्ती से जुडे मुख्य बिंदुयो पर चर्चा करें।

दोस्ती का अर्थ

दोस्ती का वास्तविक अर्थ, लोगो के विचारो के अनुसार बदलता रहता है। लेकिन हमेसा यह सकारात्मक होता है। जैसे – दोस्ती का अर्थ दो लोगो के विचारो का मिलना, दो दिलो का मिलना, आदि।

सच्चे दोस्त की पहचान
सच्चे दोस्त की पहचान

अगर आपको एक अच्छा और सच्चा दोस्त मिल जाएं तो वह आपके जीवन को अकल्पनीय तरीके से बदल सकता है। एक अच्छा दोस्त वही होता है जो हमारे हर मुश्किल में साथ देता हो, अर्थात जीवन के सभी पहलुयो मे (दुख व सुख दोनो) मे आपके साथ होता है।

एक सच्चा दोस्त आपकी जिंदगी को खुशहाल बना सकता है अगर आप दोस्ती का असली सुख पाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा और सच्चा दोस्त चुनना होगा। अच्छा दोस्त चुनने के लिए आपको अच्छे और बुरे दोस्त में फर्क जानना होगा। जिसे आप इस लेख के माध्यम से जान पायेंगे। -पढे, दोस्ती पर नये सुविचार

स्त्री व पुरुष की दोस्ती

ज़माने के साथ सब कुछ बदल रहा है। एक औरत और एक पुरुष एक अच्छे दोस्त हों सकतें हैं। दोस्त बनाने के लिए जेन्डर की नहीं सोच मिलने की जरूरत होती है। एक औरत और पुरुष की दोस्ती कोई नई बात नहीं है एक सर्वे के मुताबिक मेल और फिमेल की दोस्ती बिल्कुल सम्भव है। ऐसे रिश्ते जो सिर्फ दोस्ती तक सिमित रहते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको अच्छे और बुरे दोस्त के बारे में बताने जा रही हूं दोनों में क्या क्या फर्क होता है। सच्चा और अच्छा दोस्त कैसा होता है। यहां मैं आपको सच्चे और झूठे दोस्त के बीच कुछ अन्तर बताया गया है। जिन्हें पढ़कर आप अच्छे और बुरे दोस्त की पहचान कर सकते हैं और खराब दोस्त से धोखा खाने से बच सकते हैं।Read – दोस्ती पर 10 वाक्य

अच्छे दोस्त के गुण (सच्चे दोस्त की पहचान)

किसी भी व्यक्ति का जीवन बचपन की संगत पर काफी हद तक निर्भर करता है। अर्थात हम जिस प्रकार के गुणो वाले दोस्तो से अपनी संगत रखते है वैसे ही बन जाते है। हम जिस प्र्कार के दोस्त के साथ रहते हैं हमें वैसी ही आदत हो जाती है। आइये दोस्ती पर कुछ खास गुणो पर चर्चा करें।

दोस्ती का अर्थ क्या है ? एवं सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करें ? जाने टिप्स

1.अगर आपकी दोस्ती सच्ची है तो आपकी सफलता से दोस्त जलता नहीं। अच्छा दोस्त आपकी तरक्की और सफलता से कभी नहीं जलता बल्कि आपको बधाई और जश्न मनाने के लिए कहता है सच्चा दोस्त आप पर विश्वास करता है और आपकी परवाह करता हैं।।

2. अच्छा दोस्त आप जैसे हैं वैसे ही मिलता है और अपनाता है।

3.एक अच्छा दोस्त आपके सुख दुख में साथ देता है वह व्यस्त होने पर भी समय निकाल कर निस्वार्थ भाव से मदद करता है।

4.सच्चा मित्र तब साथ देता है जब सब साथ छोड़ देते हैं वह आपकी मुसीबत में हाथ बटाता है और वह आप के समय की कद्र करता है।

5. अच्छा दोस्त उस समय आपके साथ रहता है जब उसे कहीं और जरूरत थी। वह आपसे व्यर्थ की बातें नहीं करता आप उससे अपनी कोई बात या अपना राज छिपा नहीं पाते हैं।

6. सच्चा दोस्त आपको किसी की नजरों में गिरने नहीं देता अच्छा दोस्त आपके सिक्रेट किसी को नहीं बताता है वह खुद की खुशी के लिए आपको नीचा नहीं दिखाता आपसे झूठ नहीं बोलता है।

7. सच्चा मित्र आपकी अच्छाई बुराई दोनों बताता है वह है आपको बुराई के राह से बचाता है।

8. एक अच्छा दोस्त वह होता है जो आपके अंदर छिपे दर्द और सच को भी देख ले। अच्छा दोस्त सिर्फ आपकी सही आदतों और बातों का गुणगान करता है अपनी खुशी में आपको शामिल करता है।

9. एक अच्छा दोस्त आपको हमेशा ऊपर उठने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहता है। निराश के वक्त आपको हिम्मत और जोश देता है।

10. एक अच्छा दोस्त आपके रास्ते में तब तक नहीं आता है जब तक आप किसी गलत रास्ते पर नहीं जाते हैं। वह आपको बुरे कामों से बचाता है और आपको सत्य के मार्ग पर ले जाता है।

Also Read सच्चे दोस्त की पहचान

11. एक अच्छा दोस्त आपके पिठ पीछे बुराई नहीं करता है। जब आप परेशान होते हैं तो आपको अच्छा दोस्त उत्साहित करता है आप उसके साथ खुशी महसूस करते हैं।

झूठे और बुरे दोस्त

एक बुरा और झूठा दोस्त सच्चे और अच्छे मित्र के बिल्कुल विपरीत होता है।

  1. बुरा दोस्त आप की कामयाबी से चिढ़ता है, आपकी तरक्की से जलता है, लेकिन बाहर से झूठी हंसी का दिखावा करता रहता है।
  2. बुरा दोस्त आपकी अच्छाइयों को कभी शेयर नहीं करना चाहता है वह आपकी गलतियों को बढ़ा चढ़ा कर बताता है।
  3. बुरा दोस्त आपको बुरी संगत में फसाने की कोशिश करता है । और आपको गलत रास्ते को, सही रास्ते बता कर , उस पर चलने के लिए कहता है।
  4. बुरे दोस्त स्वार्थी होते हैं जो अपने काम के लिए दोस्ती बनाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top