भारत के 7 नाम: हिंदुस्तान, आर्यावर्त, भारत खण्ड, आदि

भारत के 7 नाम: भारत को अनेक नामों से जाना जाता है जो इसके संस्कृति, सभ्यता एवं भौगोलिक स्थित पर आधारित है। तथा इन नामों के पीछे एक विशेष तर्क भी शामिल है मान्यता है कि राजा दुष्यंत के पुत्र ‘भरत’ के नाम पर ‘भारत’ का नाम रखा गया था। हालाकि बीते कुछ काल खण्डो मे भारत कई अन्य नामो जैसे- भारतवर्ष, आर्यावर्त आदि से भी प्रसिध्द हुआ।

भारत के 7 नाम: हिंदुस्तान, आर्यावर्त, भारत खण्ड, आदि
भारत के 7 नाम

चूकि वर्तमान मे भारत के प्रसिध्द जिलो व महानगरों का नाम बदलकर उसके पौराणिक (पूराने) नाम को पुन: स्थापित किया जा रहा है। इसलिये लोग भारत के प्राचीन नाम या भारत के अन्य नामों की खोज कर रहे है। महानगरों के नाम बदलने के पीछे का तर्क यह बताया जा रहा है कि पहले नगरों का नाम संस्कृति,सभ्यता एवं भौगोलिक आधार के अनुसार रखा गया था, जिसे मुगलो व अन्य शासको ने बदल दिया। ऐसे मे हमे उन महानगरों को उनका नाम पुन: लौटाना चाहिए। बहरहाल आइये हम भारत के 7 नाम जानते है।

भारत के 7 नाम – India 7 name in Hindi

भारत के 7 नाम निम्नलिखित है।

1हिंदुस्तानHindustan
2आर्यावर्तAaryavart
3जम्बूद्वीपJambudweep
4भारतखण्डBharatkhand
5भारत वर्ष Hind
6हिमवर्षHimavarsh
7इंडियाIndia
भारत के 7 नाम

हिंदुस्तान

अपने देश का नाम हिंदुस्तान सर्वप्रथम तुर्की एवं ईरानी व्यापारियों द्वारा कहाँ गया था, यह घटना मध्य काल की है जब तुर्क और ईरानी भारत आए, उन्होंने अपने देश मे सबसे पहले सिंधु घाटी से प्रवेश किया. जो हिमालय के पश्चिम में स्थित सिंधु नदी के एक बडे भू-भाग पर स्थित है।

तुर्क और ईरानी ‘स’ का उच्चारण ‘ह’ से करते थे इसलिये उन्होने सिंधु को हिंदू के रुप मे उच्चारण करने लगे, इस तरह से सिंधु का अपभ्रंश हिंदू हो गया. तथा यहा के लोगो को हिंदू एवं उनके स्थान को हिंदुस्तान कहा जाने लगा।

इन्हे भी जाने

आर्यावर्त

आर्यावर्त भारत का सबसे प्राचीन नाम है. कोरा के अनुसार सृष्टि के शुरुआत में आर्यों द्वारा इस देश को बसाया गया था जिसके कारण इस देश को आर्यावर्त के नाम से जाना गया। साथ ही कुछ लोगो का यह भी कहना है कि आर्य भारत के मूल निवासी थे इसलिए भारत को आर्यावर्त या आर्यों की भूमि कहा गया है।

जम्बूद्वीप

जम्बू का तात्पर्य जामून के वृक्ष से है जो कि एक फल हैं मान्यता हैं कि प्राचीन समय के भारत में बहुलता से जामुन के पेड़ पाये जाते थे. इसी वजह से भारत को जम्बूद्वीप कहा जाता हैं।

  • भारत के 7 नाम मे से एक जम्बूद्वीप भी है। मान्यता है की जम्बूद्वीप एक पौराणिक महाद्वीप है जिसमे वर्तमान मे कई देश शामिल है, इन्ही देशों मे भारत भी आता है।

भारत खण्ड

भारत खण्ड अर्थात भारत का भाग, भारत खण्ड शब्द का उपयोग वेद, पुराण, महाभारत और रामायण सहित कई अन्य भारतीय ग्रन्थों में किया गया है। भारत खण्ड शब्द का पर्याय ही भारत की भूमि से है।

हिमवर्ष

जैसा की हमे मालूम है कि अपने देश भारत का नाम राजा भरत के नाम पर रखा गया था। धार्मिक ग्रंथों की माने तो देश का नाम भारत होने से पहले अतिप्राचीन राजा (अजनाभवर्ष) के नाम से जाना जाता था एवं इससे भी पहले हिमालय के नाम पर हिमवर्ष के नाम से जाता था।

हमे ज्ञात है कि हिमालय आज भी भारत की भौगोलिक सीमा को अंकित करता है। साथ ही भारत मे रहने वाले हिंदू धर्म के लोगो के लिये यह एक धार्मिक स्थान अर्थात भगवान शिव के रहने का स्थान है।

इंडिया

हमे मालूम है कि भारत का नाम हिंदुस्तान तुर्क एवं ईरानी लोगो के गलत उच्चारण का परिणाम है चुकि वो स को ह शब्द से उच्चारित कर रहे थे इसलिये सिंधु को हिंदु के रुप मे उच्चारण किया। ऐसे ही हिंदुओं के देश को हिंदुस्तान कहा गया.

आपको बता दू सिंधु नदी का दूसरा नाम या अंग्रेजी नाम इंडस (INDUS) है। इसी आधार पर भारत को इंडिया (INDIA) कहाँ गया। देश का नाम इंडिया रखने का एक और मत प्रसिध्द है कि जब 328 ईसा पूर्व अलेक्जैंडर भारत आया तो उसने HINDU का H हटाकर INDU शब्द का प्रयोग किया, जो बाद में INDIA (इंडिया) कहलाया।

निष्कर्ष:- आज हमने इस लेख मे भारत के 7 नाम (हिंदुस्तान, आर्यावर्त, हिंद, हिमवर्ष, भारतखण्ड, जम्बूद्वीप, इंडिया‌) को जाना, आपको बता दू भारत के कई और अन्य नाम भी है। लेकिन प्राय: भारत को हिंदुस्तान एवं इंडिया के नाम से अधिक पहचाना जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top