मांगलिक दोष क्या है? जाने इससे छूटकारा पाने का सरल उपाय

मांगलिक दोष चित्र

मांगलिक दोष क्या है? – ज्योतिषी के अनुसार मंगल ग्रह को, ग्रहों का सेनापति कहा गया है। यह बहुत तेज ग्रह है, जोकि वृश्चिक और मेष राशि के स्वामी हैं.

विवाह से पहले कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति अवश्य देखनी चाहिएं। अगर किसी कि कुंडली में मंगल लग्न, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और द्वादश भाव में से किसी भी भाव में हो तो इसे मंगल दोष या मांगलिक दोष कहा जाता हैं।

मांगलिक दोष में विवाह

मान्यता है कि जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है उनका वैवाहिक जीवन सफल नही होता, वे हमेशा कई समस्याओं से घिरे रहते है। इसलिए विवाह से पहले मांगलिक लोगों को मंगल दोष कम करने के उपायों को कर लेना चाहिए।

कुछ ज्योतिष के अनुसार मांगलिक दोष को तीन लग्न के चंद्र लग्न, सूर्य लग्न और शुक्र से भी देखते है. ऐसे लोग फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की विवाह से पहले मंगल दोष को दूर करने के उपायों को जरूर कर लेना चाहिए, वरना वैवाहिक जीवन हमेशा परेशानियों से भरा रहता है.

यह भी कहा जाता है कि मंगल दोष वाले लड़के या लड़की का विवाह किसी मांगलिक दोष वाले लड़के या लड़की के साथ किया जाना चाहिए. तभी वैवाहिक जीवन सफल रहता है।

क्या आपको अपनी राशि नही मालूम, अभी जाने – सभी 12 राशियों के नाम एवं चिन्ह

शादी के बाद मांगलिक दोष उपचार

मांगलिक दोष क्या है? जाने इससे छूटकारा पाने का सरल उपाय

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति के कुंडली में 9 ग्रहों का प्रभाव होता है। जिनमे 7 मुख्य ग्रह और 2 छाया ग्रह होते हैं। इन ग्रहों के अनुसार ही व्यक्ति के जीवन में अच्छा या बुरा समय आता है।

अगर आपके वैवाहिक जीवन मे मांगलिक दोष के कारण परेशानियां चल रही हैं तो इसके कई उपाय है. ज्योतिषी मान्यताओ के अनुसार पति-पत्नी के लिए अलग-अलग पूजा का विधान है। दोनो दम्पति (पति-पत्नी) मे से कोई एक भी पूजा कर लेता है तो मांगलिक दोष खत्म हो सकता हैं।

इस पूजा विधि मे पत्नी को मंगलवार को ‘माता पार्वती’ की पूजा और व्रत करना चाहिए। वहीं, पति को पत्नी के साथ उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर मे जहाँ भगवान शिव जी स्थापित है का विधि-विधान से पूजा अर्चना करना चाहिये, इससे मंगलदोष से छूटकारा मिलता है।

“शादी के बाद मांगलिक दोष उपचार” संदर्भ- यूट्यूब

मांगलिक दोष कब तक रहता है

ज्योतिष के अनुसार कुछ लोगों की कुंडली में केवल 28 वर्ष तक ही मंगल दोष रहता है. वहीं मेष, कर्क, वृश्चिक राशि वाले लोगों में मंगल दोष जीवनभर के लिए नहीं रहता है।

यदि कुंडली में पूर्ण या आंशिक मंगल दोष है तो विवाह से पहले कुछ ज्योतिष के उपायों को जरूर कर लेना चाहिए । ये उपाय करने से दम्पति आने वाले परेशानियों से बच सकते हैं।

k नाम के लोगो की राशि क्या है?
हाथो के पांचो उंगलिया के नाम
नक्षत्रो के नाम एवं उनकी आकृति
10 दिशाओ के नाम
इस लेख से मिलते-जुलते लेख

मांगलिक दोष की काट

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा – मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़े, हनुमान जी को केसरिया चोला चढ़ाएं और केसरिया रंग के गणपति को घर पर स्थापित कर नियमित पूजा करें। इससे भी मंगल दोष दूर होता है।

पीपल के पेड़ से शादी – कुछ लोगों का मानना है कि पीपल के पेड़ के साथ शादी कर देने से मांगलिक ग्रह कट जाता है।

मंत्र का जाप करे- ॐ भौमाय नम: और ॐ अं अंगारकाय नम:

पाठ/ पूजा – मंगलवार के दिन लाल कपड़े धारण करके, हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें, एवं हनुमान मंदिर में लाल सिंदूर चढ़ाएं।

डिसक्लैमर – लेख मे बताये गये उपायो एवं विधियो की अनंत जीवन पुष्टि नही करता है, यह लेख केवल समान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रस्तुत किया गया है. अत: इस विषय पर गम्भीर निर्णय लेने से पूर्ण सम्बंधित विशेषज्ञ से जरुर मिले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top