विज्ञान के चमत्कार । Vigyan ke Chamatkar

विज्ञान का चमत्कार- Vigyan ke Chamatkar

आधुनिक युग को ही विज्ञान का युग कहते है विज्ञान ने वो कर दिखया है जो आज तक किसी ने कल्पना भी नहीं किया होगा, हम अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में विज्ञान के अद्भुत चमत्कार को रोजना देख रहे है,

जैसे- मोबाइल से बात करना हो या गैस पे खाना बनाना, टीवी इत्यादि, ऐसे कई साधन है जो विज्ञान के द्वारा प्राप्त हुये है जिससे मानव जीवन सरल व सम्पन्न हो गया है।

विज्ञान की परिभाषा (Vigyan ki paribhasha)

कोई भी व्यवस्थित ज्ञान जो विचार, कल्पना, प्रयोगों व अध्ययन के माध्यम से  किसी भी विषय के सिध्दांतो को जानने के लिये किया जाता है उसे विज्ञान कहते है।

विज्ञान दो शब्दो से मिलकर बना हुआ है , वि+ज्ञान = वि का अर्थ विशेष और ज्ञान का अर्थ विद्या से है अर्थात- किसी भी वस्तु के विशेष ज्ञान को ही विज्ञान कहते है।

Science in Hindi – विज्ञान

वंडर ऑफ साइंस इन डेली लाइफ़

विज्ञान हमारे दैनिक जीवन के कामों को आसान कर दिया है, जिससे इंसान का जीवन बेहद सरल हो गया है, क्योंकि ज्यादातर लोगों के काम विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों से ही हो जाते है, चाहे हो, विघुत से भोजन बनाना हो या कार से कही जाना हो, इत्यादि इसी को आधुनिक जीवन कहते है।

विज्ञान के माध्यम से हम जीवन को सरल तो बनाया जा सकता है लेकिन इसके दुषप्रभाव भी बहुत है विज्ञान वरदान है या अभिशाप हम आगे के लेख मे जानेंगे ।

आधुनिक जीवन क्या है (Modern life in Hindi)

What is Modern Life : किसी भी कार्य को नये तरीके से विज्ञान के उपकरणों के में माध्यम से करने को आधुनिक जीवन कहाँ जा सकता है। आधुनिक जीवन जीने का अर्थ, विज्ञान के सहारे जीवन जीना, जैसे कही जाना हो तो पैदल न जाकर कार से जाना, सीढी का उपयोग न करके लिफ्ट का प्रयोग करना, चूल्हे पर खाना न बना कर गैस व अन्य उपकरणों पर बनाना इत्यादि वस्तुयो का प्रयोग ही आप को आधुनिक जीवन जीना सीखा रही ।

विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणो के माध्यम से ही, मनुष्य आज एक नये युग का निर्माण किया है जिसे हम आधुनिक युग या विज्ञान का युग कहते है

आधुनिक युग को कई नामो से जाना जाता है जैसे- विज्ञान का युग, आधुनिक युग, मशीनो का युग, इत्यादि

विज्ञान किसे कहते है-Vigyan kise kahate hai

किसी भी विषय या वस्तु के सम्पूर्ण ज्ञान को ही विज्ञान कहते है, विज्ञान को विचार, अवलोकन, प्रयोग और अध्ययन से जाना सकता है, हमारे आस-पास की ज्यादातर वस्तुये विज्ञान द्वारा बनाई गई है,

किसी भी विषय के सुव्यवस्थिति व सुसंगठित ज्ञान को ही विज्ञान कहते है।

विज्ञान वरदान या अभिशाप

विज्ञान में भी है यहाँ पे विज्ञान के बुराई को हम अभिशाप का नाम दिया है, पहले हम विज्ञान के वरदान के बारे  में जान लेते है।

vigyan ke chamtkar
विज्ञान का चमत्कार

विज्ञान के वरदान

विज्ञान ने मानव जीवन को बेहद सरल बना दिया है, जो काम कोई मनुष्य नहीं कर सकता उसे आज के समय में विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों के माध्यम से करना सम्भव हो गया है, जो की किसी वरदान से कम नहीं,

विज्ञान ने मानव की हर क्षेत्र में सहायता की है चाहे वो शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का या यातायात या मनोरंजन का, विज्ञान ने हर प्रकार से मनुष्य की सहायता किया है ऐसे में विज्ञान किसी वरदान से कम नहीं।

विज्ञान के अभिशाप

विज्ञान ने मानव के जीवन को सरल तो बना दिया है लेकिन उनसे उनसे बहुत कुछ छिन लिया है, जैसे विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों का प्रयोग करके मनुष्य आलसी बना दिया जिससे मनुष्य के स्वास्थ्य बिगडता जा रहा।

विज्ञान के प्रयोगों से कई प्रकार की गम्भीर बीमारियाँ उत्पन्न हो रही है, अभी हाल ही में कोरोना जैसी गम्भीर बीमारी विज्ञान की ही देन है, ऐसे में विज्ञान के हम जितने करीब होते जायेंगे, हमें उतनी ही परेशानियों से होकर गुजरना पडेगा,

विज्ञान ने भारी मात्रा में हमारे प्रकृति को नुकसान पहुंचाया है जो की सभी जीवों के लिये मुसीबत है , ऐसे में विज्ञान को अभिशाप कहना बिल्कुल जायज है ।


विज्ञान के चमत्कार पर निबंध (Vigyan ke chamatkar nibandh)

प्रस्तावना- विज्ञान के माध्यम से ही जीवन को सरल व सम्पन्न बनाया जा सकता है,इस लेख मे हम विज्ञान के चमत्कार को देखेंगे जिसने कुछ ही सालो मे पुरे विश्व को अपने वश मे कर लिया है।

विज्ञान का अर्थ किसी भी वस्तु का विशेष ज्ञान करना ही विज्ञान कहलाता है, विज्ञान के माध्यम से ही जीवन इतना आगे बढ चुका है जो मनुष्य कभी विज्ञान का नाम तक नहीं जानता था आज वो विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों का प्रयोग कर रहा, ऐसे में मानव का जीवन बेहद सरल व सम्पन्न हो गया है।

अब विज्ञान इतना आगे बढ चुका है की आप को हर क्षेत्र में विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों का प्रयोग करने को मिल सकता  है चाहे वो शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का या कोई अन्य, सभी क्षेत्रों में विज्ञान का ही उपयोग कर रहा ।

vigyan ke chamatkar hindi nibandh आगे पढे। जैसे-

शिक्षा के क्षेत्र मे विज्ञान का चमत्कार

विज्ञान ने शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना अहम भूमिका निभाई है, विज्ञान के माध्यम से ही बच्चों को आधुनिक शिक्षा देना सम्भव हुआ है, पहले के बच्चो के पास शिक्षा लेने की इतनी सुविधाये नही थी जितना विज्ञान के माध्यम से सम्भव हो पाया है पहले की शिक्षा प्रणाली कुछ खास नही थी तब के बच्चो के पास सिर्फ कुछ किताबे व पेंसिल मात्र थी , लेकिन जैसे – जैसे समय बीतता गया वैसे – वैसे विज्ञान का चौमुखी विकाश हुआ, और अब बच्चो के पास, कई प्रकार की किताबे, पेन, स्कूल और अन्य कई प्रकार के शिक्षा ग्रहण के स्थान बन गये है। और उन्हे शिक्षा का महत्व समझ जानना जरुरी है जो की विज्ञान से ही सम्भव हो पाया है।

विज्ञान के द्वारा बनाये गये उपकरणों जैसे- कम्प्यूटर, विधुत बोर्ड, मोबाइल, इत्यादि से शिक्षा लेना आसान हो गया है, विज्ञान के अन्य यंत्रो के माध्यम से स्मार्ट क्लास, ओनलाइन कक्षा, जैसे माध्यम उपलब्ध है। यही तो वंडर ऑफ साइंस है

चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान का चमत्कार

विज्ञान ने शिक्षा के क्षेत्र के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में भी अपना अहम भूमिका निभाई है, जहाँ पहले बीमारियों का इलाज का नामुमकिन था आज विज्ञान के उपकरणों के माध्यम से किसी भी बीमरी का इलाज कुछ समय में पुरा किया जा सकता है। अब तो विज्ञान उस मुकाम तक पहुँच गया है की जिस बीमारी का इलाज करना असम्भव माना जाता था उसे विज्ञान ने कुछ ही समय मे सही किया, और चिकित्सा के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाई।

विज्ञान के द्वारा बनाये गये चिकित्सक यंत्र जैसे- ऐक्सरे मशीन, टेलिस्कोप, थर्मामीटर, इत्यादि के माध्यम से बीमारी को आसानी से पहचाना जा सकता है और समय रहते इसका इलाज भी किया जा सकता है, विज्ञान ने स्वस्थ्य जगत को एक नई पहचान दिया है।

यातायात के क्षेत्र मे विज्ञान का चमत्कार

विज्ञान ने यातायात के क्षेत्र मे भी अपना परचम लहराया है, पहले के लोगों को यात्रा करने मे इतनी कठिनाइयाँ होती थी की वो एक जगह से दूसरे जगह जाना पसंद नहीं करते थे, लेकिन विज्ञान ने इसे सरल बना दिया है विज्ञान के पास अब ऐसे साधन है जिससे आप घण्टों की दूरी कुछ ही मिनटों में पूरा कर सकते है,

विज्ञान के द्वारा बनाये गये साधन जैसे- बाइक, कार, हेलिकॉप्टर, इत्यादि इन साधनों के माध्यमों से लोग घण्टों की दूरी कुछ समय में पुरा कर सकते है और इसके वजह से ही युवा बच्चों का पसंदीदा आदत घूमना बताते है , जरा सोचिये अगर विज्ञान के द्वारा यातायात का खोज ना हुआ होता तब जीवन कितना कठिन होता , और कमेंट में अपना राय जरूर बताये, वंडर ऑफ साइंस से आप क्या समझते है।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *