हिमालय पर्वत की मुख्य विशेषतायें | About Himalaya in Hindi

About Himalaya in Hindi: हिमालय दों शब्दो से मिलकर बना हैं हिम+आलय, हिम का अर्थ- बर्फ तथा आलय का अर्थ- निवास या घर से है। इसलिये हिमालय अर्थात बर्फ का घर, हिमालय भारत की एक पर्वत श्रृंखला है, जो भारत को भौगोलिक रुप मे बहुत मदद करती है|

हिमालय भारत के लिये एक आध्यात्मिक स्थान भी है। मान्यता है की हिमालय भगवान शिव के प्रमुख स्थानोंं मे से एक है। इस लेख मे हम हिमालय के विषय मे कुछ प्रमुख जानकारियां एकत्रित करेंगे। यह लेख आप के लिये कितना शिक्षाप्रद रहा, हमें अवश्य बतायें|

About Himalaya in Hindi

हिमालय पर्वत -Himalaya Mountain in Hindi

हिमालय भारत की एक पर्वत श्रृंखला है इसमे पायी जाने वाली चोटियाँ  धरती की सबसे ऊची चोटीयों मे से एक हैं जिनमें सबसे ऊँची माउंट एवरेस्ट भी शामिल है। जो लगभग 8000 मीटर  से अधिक  है और यह दिन प्रतिदिन बढती जा रही है।

आप को बता दे की हिमालय में 7000 फीट की 100 से अधिक चोटियाँ स्थित हैं। इसके विपरीत, एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी (एंडीज में एकॉनकागुआ) 6,961 मीटर (22,838 फीट) ऊंची है। और एशिया कि सब से बडी चोटी भारत का हिमालय है।

लेख हिमालय पर्वत
उंचाई8849 m
लम्बाई2,400 किमी
हिमालय की प्रमुख नदियागंगा, यमुना, सिंधु, ब्रम्हपुत्र व यांगतेज, आदि
बटे भाग (देश) भारत, नेपाल, पाकिस्तान, भूटान,  चीन और म्यांमार 
हिमालय की प्रमुख चोटियांसागरमाथा, धौलागिरि, गौरी शंकर, अन्नपूर्णा, गणेय, आदि
स्थिति द्वीपऐशिया महाद्वीप
हिमालय की जानकारी

हिमालय का विस्तार

हिमालय पर्वत श्रृंखला दुनिया की सबसे छोटी और सबसे बड़ी पर्वत श्रृंखला है। यह दुनिया में सबसे ऊंचा भी है। हिमालय पर्वत एक प्रमुख जल विभाजन है, जो हिंद महासागर में बहने वाली नदियों को प्रशांत महासागर में बहने वाली नदियों से अलग करता है।

इस क्षेत्र में कई ऊँची चोटियाँ पाई जा सकती हैं जिनमें माउंट एवरेस्ट शामिल है जिसे नेपालियों के लिए सागरमाथा और तिब्बतियों के लिए चोमोलुंगमा के नाम से जाना जाता है। हिमालय पर्वत विश्व की प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं में सबसे छोटा है। हिमालय पर्वत एशिया में पर्वत श्रृंखलाओं की एक श्रृंखला है जो उत्तरी पाकिस्तान से भूटान तक लगभग 2,500 किमी (1,600 मील) तक फैली हुई है।

इन्हे पढे

हिमालय कई बहसों का विषय रहा है कि किन पहाड़ों को प्रणाली के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। रेंज की सबसे ऊँची चोटियाँ माउंट एवरेस्ट और K2 हैं, जो चीन और पाकिस्तान के बीच सीमा के दोनों ओर स्थित हैं। हिमालय उत्तर से दक्षिण तक लगभग 1,800 किलोमीटर (1,100 मील) और पूर्व से पश्चिम तक लगभग 2,500 किलोमीटर (1,600 मील) तक फैला हुआ है।

हिमालय प्रर्वत का नाम

हिमालय पर्वत विश्व के सबसे ऊँचे पर्वत हैं, जिन्हें “विश्व की छत” भी कहा जाता है। वे नेपाल के लगभग दो-तिहाई और भारत के एक छोटे से हिस्से को कवर करते हैं। हिमालय का संस्कृत में अर्थ है “बर्फ का निवास”। इस क्षेत्र का वर्णन करने के लिए प्राचीन भारतीय लोगों द्वारा “हिमालय” शब्द का उपयोग किया गया था क्योंकि उनका मानना था कि बर्फ से ढकी चोटियाँ सफेद हाथियों की तरह दिखती थीं।

हिमालयी श्रेणी का निर्माण भारतीय टेक्टोनिक प्लेट के यूरेशियन प्लेट में अभिसरण और उत्थान से हुआ है, जो एशियाई महाद्वीप के साथ टकराव के कारण हो रहा है। वास्तव में, यह पृथ्वी पर सबसे छोटी पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top