प्रभू यीशू मसीह कौन है? माता-पिता का नाम एवं प्रसिध्द बाइबिल वचन जाने

प्रभू यीशू मसीह ईसाई धर्म के प्रमुख देवता है। इनका जन्म फलस्तीन के बेथलहम शहर में हुआ था। इसलिये इस स्थान को ईसाइयों का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है।

मान्यता है की प्रभू ईसा मसीह का जन्म AD 1 मे हुआ था और यहीं से ही अंग्रेजी कैलेंडर की शुरुआत भी मानी जाती है। प्रभू ईसा मसीह को प्रथम शताब्दी के यहूदी उपदेशक और धार्मिक नेता भी माने जाते है।

यीशू मसीह
यीशू मसीह

प्रभू यीशू मसीह का जन्म

बाइबिल के अनुसार यीशू मसीह की माता मरियम की सगाई दाऊद के राजवंशी यूसुफ से हुई थी। बात है नजारेथ नामक शहर की वहां मरियम नाम की एक महिला रहती थी। जिनकी सगाई दाऊद के राजवंशी यूसुफ से हुआ था। एक रात जब मरियम सो रही थी, तो ईश्वर ने उसके सपने में गेब्रियल नाम के एक स्वर्गदूत को भेजा। उसने मरियम को बताया कि वह जल्द ही एक पवित्र आत्मा वाले पुत्र को जन्म देगी, जिसका नाम उसे यीशु रखना होगा।

जब यह बात मरियम ने अपने साथी यूसुफ को बताई, तो बदनामी के डर से यूसुफ ने मरियम से अलग होने का फैसला कर लिया। यह जानकर ईश्वर का वही स्वर्गदूत यूसुफ को उसके सपनों में मिला और उसे बताया कि मरियम एक पवित्र आत्मा को जन्म देगी। इसलिए, उससे शादी करनी चाहिए और उसके साथ रहना चाहिए।

स्वर्गदूत की बात सुनकर यूसुफ ने मरियम से अपने रित रिवाज़ के अनुसार शादी कर लिया। उन दिनों नजारेथ शहर पर रोमन साम्राज्य का हिस्सा हुआ करता था। जब मरियम गर्भावती हुई, तो उन्हीं दिनों रोमन राज्य में जनगणना चल रही थी। राज्य के नियमों के अनुसार यूसुफ और उसकी पत्नी मरियम भी जनगणना में अपना नाम लिखवाने के लिए येरूशलम के बैतलहम नगर चले गए। हालांकि, बैतलहम में उन्हें रहने के लिए कोई स्थान नहीं मिला, जिस वजह से वे दोनों एक गौशाले में रूक गए।

प्रभू यीशू मसीह कौन है? माता-पिता का नाम एवं प्रसिध्द बाइबिल वचन जाने
यीशू मसीह मां मरियम

उसी गौशाले में ही मरियम ने उस पवित्र आत्मा वाले पुत्र को जन्म दिया और उसका नाम यीशु रखा। जब उस गौशाले में अपने जानवरों की देखभाल करने के लिए एक चरवाहा आया, तो ईश्वर के दूतों ने उसे बताया कि उसका उद्धार करने वाला आज पैदा हुआ है। पहले तो उसने इस बात पर यकीन नहीं किया, लेकिन जब उसने गौशाला में मरियम, यूसुफ और यीशु को देखा तो वह हैरान रह गया।

वहीं, यीशु के जन्म के समय आसमान में एक तेज चमकता हुआ सितारा भी दिखाई दिया था। उसे देखकर एक दूर के शहर में रहने वाले तीन ज्योतिषी भी यीशु के जन्म की खबर को समझ गए थे। वो तीनों उस सितारे का पीछा करते हुए उस गौशाले तक आ गए थे।

वहां पहुंचकर उन्होंने प्रभु यीशु को प्रणाम किया। उन्होंने यीशु के परिवार को उपहार दिया और यीशु की पूजा भी की। उन तीनों ज्योतिषियों को यह पता था कि उस राज्य का राजा अच्छा नहीं है। उसे जब इसका पता चलेगा, तो वह यीशु को मार डालेगा। इसलिए, किसी ने भी राजा को यीशु के जन्म के बारे में नहीं बताया।

कुछ दिनों के बाद यूसुफ के सपने में एक परी आई, जिसने बताया की राजा हरोदेस यीशु को मारने की योजना बना रहे हैं। इसलिए, वह अपनी पत्नी मरियम व पुत्र यीशु के साथ मिस्र चला गया।

वहीं, जब दुष्ट राजा हरोदेस को यीशु की कोई जानकारी नहीं मिली, तो उसने बैतलहम के सभी छोटे बच्चों को मारने का आदेश दे दिया। हालांकि, इस दौरान उस दुष्ट राजा की मृत्यु हो गई। इसके बाद यीशु ने अपने परिवार के साथ मिस्र को छोड़ दिया और तीनों ने इजराइल की यात्रा की। इसके बाद उन्होंने अपना पूरा जीवन नजारेथ मे बिताई।

प्रभू यीशू के वचन
क्रिसमस क्यू मनाया जाता है?
प्रभू यीशू मसीह से सम्बंधित लेख

यीशु मसीह के प्रसिध्द वचन हिंदी में – jesus bible vachan in hindi

“जो कुछ तुम चाहते हो की मनुष्य तुम्हारे लिए करें, तुम भी उनके साथ वैसा ही करो”

“स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है.”

“मार्ग सत्य और जीवन मैं ही हूँ, बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुँच सकता.”

प्रभू यीशू मसीह

“यदि तुम मनुष्य के अपराध क्षमा करोगे, तो तुम्हारा स्वर्गीय पिता भी तुम्हें क्षमा करेगा.”

धन्य है वो मनुष्य, जो नम्र है क्योकि वे पृथ्वी के अधिकारी है।

प्रभू यीशू मसीह

धन्य है वे लोग, जो शोक करते है क्योकि वे शान्ति पायेंगे।

जहां कोई मार्गदर्शन नहीं है, एक व्यक्ति गिरता है, लेकिन एक में काउंसलर की प्रचुरता से सुरक्षा होती है।

धन्य है वह इंशान, जो धर्म के भूखे व प्यासे है, क्योकि वे तृप्त किये जायेंगे।

मैं तुझ से सच सच कहता हूँ, यदि कोई नए सिरे से न जन्म ले तो परमेश्वर का राज्य देख नहीं सकता”

प्रभू यीशू मसीह

धन्य है वो मनुष्य जो दयावंत है, क्योकि उन पर दया की जायेगी।

एक दोस्त हर समय प्यार करता है, और एक भाई विपत्ति के लिए पैदा होता है

सलाह सुनें और निर्देश स्वीकार करें, कि आप भविष्य में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं

भगवान आपका भगवान आपके बीच में है, एक शक्तिशाली व्यक्ति जो बचाएगा; वह खुशी के साथ आप पर खुशी मनाएगा; वह तुम्हें अपने प्रेम से शांत करेगा; वह आप पर जोरदार गायन करेगा।

आशा का भगवान आपको विश्वास में सभी खुशी और शांति से भर दे, ताकि शक्ति से पवित्र आत्मा की आप आशा कर सकते हैं ।

डर नहीं, क्योंकि मैं तुम्हारे साथ हूं; मैं तुम्हारा परमेश्वर हूं, निराश नहीं होना; मैं तुम्हें मजबूत करूँगा, मैं तुम्हारी मदद करूँगा, मैं तुम्हें अपने धर्मी दाहिने हाथ से पालूंगा।

प्रभू यीशू मसीह

संदर्भ

  • विकीपीडिया – https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AF%E0%A5%80%E0%A4%B6%E0%A5%81
  • दैनिक भास्कर – https://www.bhaskar.com/jesus-christ-birthplace-history-and-photos-5999183.html
Scroll to Top