दिवाली के दिन ये 7 गलतिया ना करें, माता लक्ष्मी हो सकती है नाराज

दिवाली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है यह त्योहार हर्षोउल्लास व खूब सारी मस्तियों के साथ-साथ आस्था का भी केंद्र है इस दिन भगवान राम, गणेश जी व माता लक्ष्मी के साथ-साथ अन्य देवी देवताओ की भी, पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है। लेकिन दिवाली के दिन आपको कुछ विशेष बातो का ध्यान का रखना, अन्यथा आपको पूजाफल नही मिलेगा।

दिवाली के दिन ये 7 गलतिया ना करें

हमे मालूम है कि दिवाली हिन्दूओं के सभी प्रमुख त्यौहारों में से एक हैं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर आती है। तथा भगवान राम 14 वर्षों के वनवास के पश्चात अयोध्या वापिस आये थे, इसी खुशी मे दिवाली कई महीने पहले ही लोग अपने घरों की साफ -सफाई में जुट जाते है। इसके साथ ही अपने घरों को रंग से पेंटिंग और सजावट पर भी विशेष ध्यान देते है। ताकि माता लक्ष्मी का वास उनके घर (जीवन) मे हो सके। आइये जानते है कि दिवाली के दिन हमे किन बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

दिवाली के दिन ये 7 गलतिया ना करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं दिवाली हिन्दू धर्म के मुख्य त्योहारों में से एक है। ऐसे में इस दिन हमें कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए अन्यथा मां लक्ष्मी हमसे रूठ जाती हैं और पूरे वर्ष हम तरक्की नहीं कर पाते या उसमें बहुत सारी बाधाएं आती हैं। तो चलिए जानते हैं दिवाली के दिन हमें क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

#1 माता-पिता तथा बुजुर्गों का अपमान ना करें: दीपावली पर एक बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में आप अपने माता-पिता तथा बुजुर्गों का अपमान ना करें। जो लोग माता-पिता का अनादर करते हैं, उनके यहाँ देवी-देवताओं की कृपा नहीं होती है और दरिद्रता बनी रहती है।

#2 घर को साफ एवं गंदगी से दूर रहें: दिवाली तो साफ-सफाई और स्वच्छता का ही त्योहार होता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप किसी भी तरह की गंदगी ना फैलाएं बल्कि हर घर का कोना कोना साफ एवं स्वच्छ होना चाहिए जिस घर में गन्दगी रहतीं हैं वहां माता लक्ष्मी का निवास नहीं होता।

#3 शाम के वक्त सोना नहीं चाहिए: दीपावली के दिन किसी भी व्यक्ति को शाम के वक्त सोना नहीं चाहिए। यदि कोई व्यक्ति बीमार है, वृद्ध है या कोई स्त्री गर्भवती है तो वह दिन में या शाम के वक्त सो सकती हैं,लेकिन स्वस्थ व्यक्ति को शाम को नहीं सोना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जो लोग इस समय सोते हैं, वो निर्धन बने रहते हैं।

#4 देर तक नहीं सोना चाहिए: दिवाली के दिनों में व्यक्ति को देर तक नहीं सोना चाहिए। जो लोग इन दिनों में सूर्योदय के बाद तक सोते रहते है, उनको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है।

[quiz-cat id=”12864″]

#5 क्रोध न करें – दीपावली या फिर अन्य कोई भी त्योहार खुशी के मौके होते हैं और ऐसे मौकों पर क्रोध नहीं करना चाहिए , ना ही किसी बात पर जोर से चिल्लाना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। जो लोग इन दिनों क्रोध करते हैं या जोर से चिल्लाते हैं, उन्हें लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती। घर में शांत, सुखद एवं पवित्र वातावरण बनाए रखना चाहिए। लक्ष्मी ऐसे घरों में निवास करती हैं जहां शांति रहती है।

#6 नशे से रखें दूरी- जो लोग दीपावली के दिन नशा करते हैं, वे हमेशा दरिद्र रहते हैं। नशे की हालत में घर की शांति भंग हो सकती है और सभी सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जहां तक हो सके इस पवित्र दिन नशा करने से बचें अन्यथा वाद-विवाद हो सकते हैं और लक्ष्मी पूजा भी अधूरी मानी जाती है।

#7 ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए: वैसे तो शास्त्रों में बताया गया है कि हमें हर रोज सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए। मगर आजकल की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में काफी लोग ऐसे हैं जो रात में देर से सोते हैं, नतीजतन सुबह उठने में देर हो जाती है। शास्त्रों के अनुसार, दीपावली पर ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए। जो लोग इस दिन सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, उन्हें महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो

हिंदू धर्म त्योहारों से सम्बंधि लेख

[catlist name=”हिंदू-त्योहार” numberposts=5]


निष्कर्ष: इस लेख मे हमने हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार “दिवाली” पर क्या नही करना चाहिए जाना, वैसे तो यह लेख लोक मान्यता पर आधारित है परंतु दिवाली पर क्या नही करना चाहिए, इस पर दिये गये सुझाव एक नैतिक सुझाव है. अर्थात उपर्युक्त सुझावों को हमे अपने दैनिक दिनचर्या मे अपनाना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top