मुंगफली खाने से होते है कई फायदे, इन्हे गरीबों का बादाम भी कहाँ जाता है। Benefits of Peanut in Hindi - अनंत जीवन.in

मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। जिससे हमारा पाचनक्रिया भी मजबूत होता है। 

मूंगफली खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है 

मुंगफली हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है, क्योकी इसमे कैल्सियम व विटामिन डी प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है।

गर्भवती महिलाओ के लिये भी मुंगफली फायदेमंद होता है, क्योकी ये बच्चे के विकाश मे सहायक होता है।

मुंगफली हमारे शरीर मे हो रहे सूजन को कम करता है, क्योकी ये फाईबर का अच्छा श्रोत है।

नियमित रुप से मुंगफली खाने से खून की कमी नही होती, यह शरीर को स्वस्थ्य व तंदरुस्त बनाता है।

मुंगफली खाने से हमारा त्वचा, कोमल व नम होता है, साथ ही त्वचा के बीमारियों से भी बचाता है।

मुंगफली हमारे  हड्डीयो व त्वचा के साथ-साथ बालो के लिये भी फायदेमंद होता है। 

मुंगफली मे पाये जाने वाले पोषण तत्व 

१. कैल्शियम 2. विटामिंस 3. प्रोटीन  4. वसा 5. फाईबर (आदि)