हींग कैसे बनती है? जानिए हींग के फायदे | Hing kaise banti hai

भारतीय रसोईया अनेको प्रकार के आयुर्वेदिक पदार्थों से भरी हुई है जिनमे मेथी, हल्दी, जीरा, सम्फू, हींग, आदि भरपूर मात्रा मे पाई जाती है आपको बता दू कि वास्तव में हींग, पेड़ से निकला हुआ गुद है जो औषधि का कार्य करता है यह मार्केट मे सोने की भाव से यानी तोलें के हिसाब से बेचा जाता है।

आइए जानते है हींग कैसे बनती हैं? (Hing kaise banti hai) और इसे खाने के फायदे (hing khane ke fayde), आज हम इस लेख मे हींग कैसे तैयार की जाती हैं? इसके आयुर्वेदिक गुण व अन्य महत्वपूर्ण बाते जानेंगे।

Hing image

हींग क्या है? (Hing in Hindi)

हींग, जिसे इंग्लिश में ‘Asafoetida’ कहा जाता है, यह एक पौष्टिक व् आयुर्वेदिक मसाला है जिसे भारतीय रसोईयो में आसानी से देखा जा सकता है। यह पेड़ का गुंदा होता है जो हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, और आसपास के क्षेत्रों में पाया जाता है। हींग का उपयोग (Use of Hing) खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए, साथ ही इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी प्रयोग जाता है।

हींग कैसे बनती है? (Hing kaise banti hai)

हींग मशीन द्वारा नहीं बनाया जाता बल्कि इसकी खेती की जाती है यह पौधों से प्राप्त होती है। हींग का पौधा देखने में सौंफ व सरसौ के पौधे जैसा होता है, इनके फ़ूल पीले कलर के होते हैं, हींग पौधें की जड़ से निकले रस को सूखाकर बनाया जाता हैं। पौधें की जड़ से निकले गूद रूपी हींग को सीधे खानें के प्रयोग में नहीं लाया जाता, इसे कई अन्य शुध्दिकरण की प्रक्रियाओं से गुजारा जाता है तब यह पूरी तरह खाने के योग्य हो पाता है|

हींग बनाने की विधि (Hing kaise banta hai)

हींग के पौधों की जड़ों को हल्का सा काट कर छोड़ दिया जाता है इसके अन्दर से गोद की तरह चिपचिपा पदार्थ निकलता है , जिसे एक जगह पर जमा लिया जाता है। फिर उसे धूप में अच्छी तरह सुखाने के बाद चांवल का आटा चिपचिपे पदार्थ में मिलाया जाता है.

इस प्रकार मिश्रण तैयार करके हींग बनाईं जाती है। हींग एक खुशबू दार मसाला है जो खानें को स्वादिष्ट तो बनाता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है आयुर्वेद में हींग का स्तेमाल जड़ी बूटी की तरह होता हैं।

हींग की खेती कहाँ होती है? (Hing ki kheti)

हींग की खेती मुख्यतौर पर इरान एवं अफगानिस्तान में होती है, भारत में इसकी खेती हिमाचल प्रदेश, जम्मू & कश्मीर, और आसपास के क्षेत्रों में किया जाता है। लेकिन यह न के बराबर होती है, इसका पौधा देखने में सौंफ व सरसों के पौधे जैसा होता है जिसकी ऊंचाई एक मीटर से कम ही होती है।

हींग के फायदे (hing ke fayde)

हींग एक प्रकार का मसाला है जो भारतीय उपमहाद्वीप मे पाया जाता है इसका प्रयोग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने मे प्रयोग होता है बल्कि इसमें कुछ अद्भुत आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ व तंदरुस्त बनाते हैं। आइये जानते है कि हींग खाने के क्या क्या फायदे होते है।

  1. पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है – हींग को आपाचन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो खाये गये भोजन को अच्छे से पचने मे मदद करता है।
  2. गैस की समस्या दूर करें- हींग गैस बनने को कम करने में मदद करता है, जिससे पेट की समस्याओं निदान मिलता है।
  3. रक्तचाप को नियंत्रित करना – हींग का उपयोग रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है।
  4. दर्द से छूटकारा – हींग को दर्द निवारण में भी उपयोग किया जा सकता है, खासकर मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्दों को कम करने में सहायक माना जाता है।

इस लेख मे हमने हींग के फायदे (Hing ke Fayade) गुण व इसे बनाने की विधि जानी, यह लेख आपके लिये कितना उपयोगी रहा कमेंट मे हमे जरुर बताये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top