Vitamin K: इम्युनिटी पावर बढाये, कोरोना को दूर भगाये | Vitamin K के फायदे। Benefits of Vitamin K ?

benefits of Vitamin K: शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाले Vitamins का उचित मात्रा मे सेवन करना जरुरी होता है। क्योकि कोरोना जैसी अन्य गम्भीर बीमारी मे प्रतिरोधक क्षमता ही हमारे शरीर को सुरक्षित रखने मे मदद करता है। अगर आप का प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो, बदलते मौसम से आप को किसी भी प्रकार का नुकसान नही होगा। इस लेख मे हम विटामिन K के विषय मे चर्चा करेंगे। Vitamin K का हमारे शरीर मे मुख्य काम खून का थक्का बनने से रोकना है

benefits of Vitamin K

कोरोना के नये वेरियेंट का आगाज हो गया है, अभी इसका प्रभाव भारत के मुख्य शहरो मे अधिक देखने को मिल रहा। जैसे- दिल्ली, ग्रेटर नोयडा, मुम्बई, प्रयागराज, जैसे कई अन्य मुख्य शहर अधिक संक्रमित पाये गये है, कोरोना के संक्रमण का खतरा दिन प्रतिदिन बडता जा रहा है।

आज इस लेख मे हम कोरोना से बचने के लिये घरेलू उपायो पर चर्चा करेंगे। हम जानेंगे की शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढाये। जिससे कोरोना संक्रमित होने से बचा जा सके। benefits of Vitamin K

विटामिन K के फायदे | Benefits of Vitamin K in Covid-19

विटामिन: हमारे शरीर मे हर प्रकार के विटामिंस की जरुरत होती है, इसकी अनुपस्थिति शरीर को कमजोर, व कई प्रकार के बीमारियो का घर बना सकती है, इसलिये सभी विटामिन का पर्याप्त मात्रा मे सेवन करना जरुरी होता है, ताकी शरीर स्वस्थ्य व तंदरुस्त रह सके।

हल्दी दूध पीने के फायदे

Vitamin K : कोरोना जैसी गम्भीर बीमारी मे Vitamin K शरीर के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। डाक्टरो का मानना है की कोरोना संक्रमण का खतरा कम करने के लिये Vitamin K बहुत महत्वपूर्ण है, इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढती है। जिससे कोरोना का संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

विटामिन K के फायदे

  • प्रतिरोधक क्षमता बढाता है।
  • हृदय व फेफडो को सुरक्षित रखता है।
  • सूजन कम करता है।
  • हड्डियो को मजबूत करता है।
  • रक्त प्रभाव को सही रखना।
  • खून को थक्का होने से बचाता है।

विटामिन K युक्त सब्जियां /फल व मांस

ज्यादातर हमारे घरो मे विटामिन से भरपूर्ण सब्जिया बनती है, लेकिन जानकारी न होने के कारण, हमे पता नही चल पाता की कौन सी सब्जी मे, कौन-कौन सा विटामिन प्राप्त होता है।

विटामिन के अधिकतर, हरी पत्तियो दार सब्जियो व मांस से पाया जाता है।

गोभी पनीर
टमाटरदही
पालकग्रीन टी
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कीवीअंगूर
सोयाबीनकाला जामून
अण्डामछली
दूधचिकन
विटामिन K युक्त सब्जियां व फल

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NOTE:- यह लेख शिक्षा के उद्देश्य से लिखा गया है, शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले, डाक्टर की सलाह अवश्य ले। हमने यहाँ विटामिन के फायदे को जाना है, की किस प्रकार विटामिंस हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकता है, शरीर मे विटामिन K की कमी घरेलू संसाधनो से पूर्ण किया जा सकता, फिर भी डाक्टर की सलाह अवश्य ले।