कार्तिक एकादशी व्रत कब है? कारण एवं महत्व जाने | kartik ekadashi Vrat Kab Hai

कार्तिक एकादशी व्रत का त्योहार आने वाला है. मान्यता है कि कार्तिक एकादशी मे भगवान विष्णू योग निद्रा मे होते है अर्थात विश्राम करते है, इस पश्चात सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते है. हमे मालूम है कि हमारा देश त्योहारों का देश है यहां विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाने का रिवाज है। भारत ही एक ऐसा देश है जहां की संस्कृति रहन-सहन, खान-पान, वेशभूषा एवं त्योहारों में भी झलकती है। ऐसे ही एक व्रत त्योहार है कार्तिक एकादशी जो भगवान विष्णु को समर्पित है।

कार्तिक एकादशी पूजा चित्र
कार्तिक एकादशी पूजा चित्र

कार्तिक एकादशी व्रत कब है? – kartik ekadashi 2023

कार्तिक एकादशी 2023: इस वर्ष कार्तिक एकादशी 23 नवंबर दिन गुरुवार को है। क्योकि चातुर्मास 30 जून से लगेगा और 23 नवंबर को खत्म हो जाएगा। इस वर्ष सावन माह में पुरुषोत्तम मास होने की वजह से चातुर्मास की अवधि पांच माह होगा। इस दौरान सभी मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। हिन्दू धर्म में चतुर्मास का बहुत अधिक महत्व है। चतुर्मास की शुरुआत आषाढ़ से शुरू होकर कार्तिक की एकादशी के दिन खत्म होती।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि आषाढ़ मास में देवशयनी एकादशी पड़ती है तब से लेकर कार्तिक मे देव उत्थान एकादशी होती है इन चार महीनों में भगवान विष्णु आराम करते हैं इसलिए सारे शुभ कार्य वर्जित है। देवशयनी एकादशी के दिन से ही जगत के पालनहार भगवान विष्णु का निद्राकाल शुरू हो जाता है। यानी इसी दिन से चतुर्मास की शुरुआत होती है चतुर्मास शुरू होने के बाद से सारे शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है।

कार्तिक एकादशी मे भगवान शिव करेंगे सृष्टि का संचालन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि भगवान विष्णु के विश्राम करने तक, चार महीने सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते हैं । इस दौरान सभी तरह के धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं, बस विवाह समेत अन्य मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। इस दौरान भगवान का अधिक से अधिक ध्यान करना चाहिएं।

कार्तिक एकादशी में भगवान विष्णु की योग निद्रा

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बताया जाता है कि जब चार महीने के बाद भगवान विष्णु योग निद्रा से उठते हैं तो फिर से सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जातें हैं इस वर्ष मलमास की वजह से चतुर्थ मास चार महीने के बजाय पांच महीने तक रहेगा। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।

कार्तिक एकादशी मे चातुर्मास की परंपरा

घर के बड़ों एवं बुजुर्गो द्वारा यह बताया जाता है कि चतुर्थ मास की कुछ परम्परा ऐसी है जिसे करने से व्यक्ति की दिनचर्या ठीक चलतीं है. यह माना जाता है कि सावन से लेकर कार्तिक तक चलने वाले चातुर्मास में नियम-संयम से रहने का विधान है। इन दिनों में सुबह जल्दी उठकर योग, ध्यान और प्राणायाम किया जाता है। भोजन कम किया जाता हैं और दिन में सोना नहीं चाहिए इन चार महीनों में रामायण, गीता और भागवत पुराण जैसे धार्मिक ग्रंथ पढ़ना चाहिए। भगवान शिव और विष्णुजी का अभिषेक एवं पूजा पाठ करना चाहिए। पितरों के लिए श्राद्ध और देवी की उपासना करनी चाहिए।

2023 की आगामी एकादशी तिथिया

दिनांकदिनएकादशी का नाम
12 अगस्त 2023शनिवारपरम एकादशी
27 अगस्त 2023रविवारश्रावण पुत्रदा एकादशी
10 सितम्बर 2023रविवारअजा एकादशी
25 सितम्बर 2023सोमवारपरिवर्तिनी एकादशी
26 सितम्बर 2023मंगलवारगौण परिवर्तिनी एकादशी, वैष्णव परिवर्तिनी एकादशी
10 अक्टूबर 2023मंगलवारइन्दिरा एकादशी
25 अक्टूबर 2023 बुधवारपापांकुशा एकादशी
23 नवम्बर 2023बृहस्पतिवारदेवुत्थान एकादशी, गुरुवायुर एकादशी, कार्तिक एकादशी
8 दिसम्बर 2023शुक्रवारउत्पन्ना एकादशी
9 दिसम्बर 2023शनिवारवैष्णव उत्पन्ना एकादश
22 दिसम्बर 2023शुक्रवारमोक्षदा एकादशी
23 दिसम्बर 2023शनिवारवैकुण्ठ एकादशी, गौण मोक्षदा एकादशी, वैष्णव मोक्षदा एकादशी,
2023 की आगामी एकादशी तिथिया

सम्बंधित लेख

निष्कर्ष: भारतीय हिंदू परम्परा मे विभिन्न प्रकार के त्योहार एवं उत्सव मनाने का प्रावधान है जिसके अलग-अलग नियम एवं विधि होते है इसी प्रकार सन 2022 मे कूल 24 एकादशी त्योहार मनाये गये थे, जबकि 2023 मे इनकी संख्या 26 है। हमने इस पाठ मे जाना की कार्तिक एकादशी त्योहार कब है एवं इस त्योहार मे किसकी पूजा की जाती है। ऐसी ही अन्य धार्मिक जानकरिया प्राप्त करने के लिये हमे फालो जरुर करे।


FAQ: एकादशी से सम्बंधित प्रश्न

  1. परम एकादशी कब है?

    परम एकादशी 12 अगस्त 2023 को है।

  2. देवुत्थान एकादशी कब है?

    देवुत्थान एकादशी 23 नवम्बर 2023 को है।

  3. वैष्णव उत्पन्ना एकादश कब है?

    वैष्णव उत्पन्ना एकादश 9 दिसम्बर 2023 को है।

  4. वैकुण्ठ एकादशी बह है?

    वैकुण्ठ एकादशी 23 दिसम्बर 2023 दिन शनिवार को है।

  5. एकादशी किसका त्योहार है?

    एकादशी हिंदुओ का प्रमुख त्योहार है।

  6. कार्तिक एकादशी कब है?

    कार्तिक एकादशी 23 नवम्बर 2023 को है।

डिस्क्लैमर- लेख मे दी गई जानकारी के विश्वसनियता की गारंटी नही है. हालाकि यह लेख अन्य विश्वसनीय साइटो, समचारों, सोशल मीडिया हैंडल से एकत्रित की गई है. लेकिन मेरा आपसे सुझाव है कि इसे अमल मे लाने से पूर्व ज्योतिषी/ पण्डित या अन्य विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले.

संदर्भ – https://www.pexels.com/
* https://www.jagran.com/spiritual/religion-ekadashi-vrat-calendar-2023-ekadashi-2023-list-in-hindi-know-dates-of-ekadashi-vrat-of-new-year2023-23217985.html

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *